इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 आवेदन फॉर्म, ऑनलाइन एप्लीकेशन

इंदिरा गांधी पेंशन योजना apply online at nsap.nic.in Indira Gandhi National Scheme Old Age, Widow, Disable pension scheme form pdf, status. देश के जरूरतमंद नागरिकों को आर्थिक मदद देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा इंदिरा गांधी पेंशन योजना शुरू की गई है । इस योजना के तहत देश के वे लोग जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं, विधवा महिलाएं जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है, बुजुर्ग लोग और विकलांग व्यक्ति लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से इन पात्र नागरिकों को पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना आवेदन फॉर्म 2022

अपने लेख के द्वारा आज हम आपके लिए  वह सारी जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं जो इस योजना का लाभ  प्राप्त करने के लिए पात्र व्यक्ति को होनी चाहिए । आवेदन प्रक्रिया पात्रता, उद्देश्य, लाभ ,जरूरी दस्तावेज इत्यादि की पूरी जानकारी  पात्र नागरिकों को इस लेख में मिल जाएगी ।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 – पेंशन योजना के अंतर्गत अन्य योजनाएं जैसे वृद्धावस्था पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना या विकलांगता पेंशन योजना आदि को शामिल किया गया है ।देश के सभी राज्यों में इंदिरा गांधी पेंशन योजना के द्वारा जरूरतमन्द को आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है ।देश के किसी भी राज्य के वृद्ध, व्यक्ति, विधवा महिला या विकलांग  नागरिक  ,जो इस योजना से  लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें इंदिरा गांधी पेंशन योजना2022के अंतर्गत  आवेदन करना चाहिए ।

Indira Gandhi National Pension Form pdf

इन्दिरा गांधी पेंशन योजना 2022 का उद्देश्य – केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई इन्दिरा गांधी पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य जन गरीब बेसहारा  नागरिकों को आर्थिक मदद पहुंचाना है जो बड़ी कठिनाई से अपना जीवन यापन कर रहे हैं । बुढ़ापे में यदि व्यक्ति को किसी का सहारा न हो,उसकी कोई आय न हो  तो जीवन उसके लिए बोझ बन जाता है । ऐसे में सरकार द्वारा की गई आर्थिक मदद उसके जीवन का सहारा बन जाती है.

इसी तरह जब किसी महिला के पति की मृत्यु हो जाती है तो परिवार की देखभाल की जिम्मेवारी उस  महिला पर आ जाती है। ऐसे में यदि  आय का साधन न हो और बच्चे छोटे हों तो उसके लिए परिस्थिति विकट हो जाती है । ऐसी स्थिति में अगर सरकार उसकी मदद करती है ,उसे पेंशन देती है तो यह उसके लिए बहुत बड़ी राहत है । ठीक इसी तरह विकलांग व्यक्तियों को भी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है क्योंकि वे भी विकलांगता के कारण पैसा कमाने में सक्षम नहीं होते ।

इंदिरा गाँधी पेंशन योजना
इंदिरा गाँधी पेंशन योजना

Indira Gandhi Pension Yojana Apply online

इंदिरा गांधी पेंशन योजना के मुख्य बिंदु – योजना के अंतर्गत वृद्धावस्था पेंशन योजना

इस योजना  को केंद्र सरकार द्वारा 9 नवम्बर 2007 को  बुजुर्गों के लिए शुरू किया गया था । इसके तहत बीपीएल के वृद्धों को ,जिनकी आयु 60 वर्ष या इससे अधिक है सरकार द्वारा 500 रुपये पेंशन दी जाती है । 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों के लिए 800 रूपए पेंशन देने का प्रावधान सरकार ने किया है ।

योजना इंदिरा गांधी पेंशन योजना
अंतर्गत केंद्र सरकार के अंतर्गत
विभाग समाज कल्याण विभाग
पेंशन वृद्ध पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन
लाभार्थी देश के बुजुर्ग, विधवा महिलाएं और विकलांग व्यक्ति
Official Portal nsap.in

IGNWPS Form online

इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना – Indira Gandhi National Widow Pension Scheme form

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत  देश की विधवा महिलाओं को पेंशन के रूप में आर्थिक मदद की जाती है । इस योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को 300 रुपए पेंशन के रूप में हर महीने दिए जाते हैं । इस योजना का लाभ बीपीएल परिवार कीमहिलाएँ ही उठा सकती हैं । यद्यपि यह  राशि बहुत अल्प है लेकिन सरकार ने बीपीएल परिवारों को अन्य अनेक सुविधाएँ भी प्रदान करने का प्रावधान किया है ।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 के लिए पात्रता

  • वृद्धावस्था की पेंशन प्राप्त करने के लिए आवेदक की उम्र 60 साल या इससे अधिक होना जरूरी है । तभी आवेदक इंदिरा गांधी पेंशन योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकता है । इसके अलावा वह बीपीएल परिवार से होना चाहिए ।
  • विधवा पेंशन योजना के लिए भी महिला पात्र बीपीएल परिवार से होनी चाहिए और उसकी उम्र 40 साल से ज्यादा और 59 साल से कम होनी चाहिए ।
  • विकलांगता पेंशन योजना में आवेदन के लिए व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और वह 80 प्रतिशत से अधिक विकलांग होना चाहिये ।

ऊपर वर्णित सभी योजनाओं में आवेदन के लिए यह   ज़रूरी है कि  व्यक्ति भारत का रहने वाला हो ।

IGNDPS Application Form 2022

इंदिरा गांधी विकलांग पेंशन योजना – Indira Gandhi National Disable Pension Scheme Form

इस योजना के अंतर्गत 80 प्रतिशत से अधिक  विकलांगता  वाले जिनकी आयु 18 साल से अधिक है और  उसका परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन निर्वाह कर रहा हो, तो ऐसा नागरिक इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है  और इस योजना से लाभ प्राप्त कर सकता है ।विकलांगता की स्थिति में व्यक्ति जीवन निर्वाह करने के लिए पर्याप्त धन कमा पाने में सक्षम नहीं होता । इसलिए सरकार ने ऐसे लोगों के लिए भी आर्थिक  मदद के रूप में पेंशन योजना शुरू की है ।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना2022 में आवेदन करने के लिये ज़रूरी दस्तावेज़

  • आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन के लिए बीपीएल राशन कार्ड भी ज़रूरी है।
  • आवेदक के पास उसका आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • स्थायी पटे का सबूत भी आवेदन के लिए ज़रूरी है।
  • आय प्रमाण पत्र भी ज़रूरी दस्तावेज है।
  • इसके अतिरिक्त आवेदक के पास मोबाइल नंबर और उसका पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।

IGNOAPS Application Form 2022

इंदिरा गांधी पेंशन योजना में आवेदन करने का तरीका – Indira Gandhi Old Age Pension Scheme Form 2022

देश के जो नागरिक ऊपर वर्णित योजनाओं के पात्र हैं और इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें पंचायत और जिला स्तर के कार्यालयों में जाकर सारी जानकारी प्राप्त करनी होगी।

Indira Gandhi Pension Portal
Indira Gandhi Pension Portal

उन्हें वहां से आबेदिन फॉर्म लेकर सही सही भरना होगा।आबेदिन फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी सही भर कर उसके साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करके उस फॉर्म को वहीं कार्यालय में जमा करवाना होगा।

इसके पश्चात आपके फॉर्म को नगरपंचायत/स्थानीय निकाय/जनपद पंचायत स्वीकार या अस्वीकार करने हेतु अग्रेषित करेगी।

इस तरह आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी। इस प्रकार आवेदन करने के बाद विभाग द्वारा आपके फॉर्म की सत्यता जांची जाएगी । यदि आपका आवेदन सही पाया जाता है तो कुछ समय के बाद आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी ।

Indira Gandhi National Pension Application Status 2022

आवेदन की स्थिति जांचने की प्रक्रिया – IGNPS Application Status 2022

  • अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इनकी ऑफिसियल वेबसाइट है नेशनल सोशल असिस्टेन्स(National Social Assistance Programme).
Indira Gandhi National Pension Scheme Status
Indira Gandhi National Pension Scheme Status
  • इसके पश्चात आपके सामने होम पेज खुलेगा ।
  • होम पेज खुलने पर आपको इसमें (Reports)रिपोर्टस का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपने क्लिक करना है ।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा जिस पर व्यक्ति को एप्लिकेशन ट्रैकर (Application Tracker) ऑप्शन दिखेगा जिस पर उसे क्लिक करना है ।
  • इसके बाद एक और पेज आपके सामने आएगा जिस पर व्यक्ति को एप्लिकेशन नम्बर और कैप्चा कोड भरना होगा ।ये सब जानकारी भरकर सब्मिट का बटन क्लिक करें। सब्मिट का बटन कल्क करते ही आपके सामने आवेदन की स्थिति आजाएगी ।
Official Portal Click here
MPNRC Home Click here

Leave a Comment