MP Jansunwai Portal: login जनसुनवाई योजना Complaint Registration

MP Jansunwai Portal login for complaint registration at dic.mp.nic.in जनसुनवाई योजना Shikayat panjikaran & status check online process. मध्य प्रदेश जनसुनवाई पोर्टलमध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राज्य में एक योजना शुरू की गई है जिसका नाम MP Jansunwai योजना है। जैसे कि नाम से ही स्पष्ट हो जाता है कि यह योजना लोगों की सुनवाई के लिए शुरू की गई1। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिक अपनी किसी भी तरह की समस्या को सरकार तक पहुंचा सकते हैं और उनकी समस्याओं के जल्द निवारण भी किए जायेंगे।

MP Jansunwai Portal

इस योजना के द्वारा राज्य के सभी वर्ग के लोग लाभान्वित होंगे। पोर्टल सुविधा से लोग अपनी समस्या बड़ी आसानी से घर बैठे ऑनलाइन पंजीकृत करवा सकते हैं।कई बार यह देखने में आता है कि सरकारी विभाग द्वारा आम जनता की समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया जाता है, जिससे लोगों में निराशा की भावना पैदा होने लगती है।इसी बात को ध्यान में रखकर सरकार ने राज्य में मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना शुरू की है।

राज्य के नागरिकों द्वारा पोर्टल पर भेजी गई शिकायतों का जल्द निपटारा होगा। आम जनता को ध्यान में रखकर यह योजना शुरू की गई है ताकि घर बैठे वे अपनी  शिकायत एवं सुझाव जनसुनवाई योजना के द्वारा दर्ज करवाकर न्याय प्राप्त कर सकें। इस के माध्यम से विचार सीधे मुख्यमंत्री तक साझा कर सकते हैं। इसके कारण उच्च अधिकारियों द्वारा भी तुरंत कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा व्यक्ति अपनी शिकायत की स्थिति भी पोर्टल सुविधा से ऑनलाइन जान सकते हैं। इस सुविधा से अपराधियों को दंडित करने में और आम नागरिक को न्याय दिलाने में मदद मिलेगी।

एमपी जनसुनवाई पोर्टल 2022

मध्य प्रदेश के नागरिक जनसुनवाई सुविधा मिलने के बाद खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं क्योंकि अब उन्हें यह  भरोसा है कि उनकी बात सीधे सरकार तक पहुंचेगी और उन्हें न्याय भी जल्दी मिलेगा। क्योंकि जनसुनवाई पोर्टल के शुरू होने से संबंधित विभाग भी त्वरित कार्यवाही करने की कोशिश करेगा। इस सुविधा के साथ  सारी कार्यवाही में पारदर्शिता आ गई है। यह तभी संभव हो पाया है

जब मध्य प्रदेश सरकार ने जनसुनवाई पोर्टल को शुरू किया है। इससे राज्य का वह नागरिक जो किसी समस्या का शिकार हुआ है और उसके द्वारा  ऑनलाइन आवेदन किया गया है तो वह अपनी की गई शिकायत की स्थिति को घर पर बैठे ही समय समय पर  ऑनलाइन सुविधा से पोर्टल पर जान सकता है। यदि उसकी की गई शिकायत पर उचित कार्यवाही नहीं हो रही है या ढील बरती जा रही है, तो वह व्यक्ति इस जनसुनवाई पोर्टल के कारण अपनी समस्या को सीधे मुख्यमंत्री से साझा कर सकता है।

MP Jansunwai Portal
MP Jansunwai Portal

MP Jansunwai Complaint Registration online

ऐसा करने से उसकी समस्या का हल जल्दी हो जाएगा। जब मुख्यमंत्री तक सीधे बात पहुंच  जाएगी तो व विभाग को इस सम्बंध में जल्दी और उचित कार्यवाही करने के आदेश देंगे  जिन्हें सम्बंधित अधिकारी या विभाग को मानना अति आवश्यक होगा। क्योंकि यदि वे कोई भी कोताही बरतते हैं तो उन पर भी आँच आ सकती है और उन पर भी सरकार की तरफ से कार्यवाही की जाएगी।

यहां तक कि यदि वे  भ्रष्टाचार करने वाले व्यक्ति से मिलीभगत में संलिप्त पाए जाते हैं तो ऐसी स्थिति में उनकी  भी जा सकती है। सरकार की इस सख्ती के कारण  उनको हमेशा चौकन्ना रहना होता है कि कहीं भी कोई लापरवाही न बरती जाए। सरकार की इस व्यवस्था से जहां आम जनता को राहत मिली है वहीं शासन-प्रशासन भी बहुत सुचारु रूप से चल रहा है और उसमें पारदर्शिता भी है।

Portal Jansunwai Portal
Under State Government of MP
Beneficiaries Residence of Madhya Pradesh
Registration Jansunwai MP Grievance online
Status MP Jansunwai Grievance Status check
Portal dic.mp.nic.in or cmhelpline.gov.in

MP Jansunwai Shikayat Panjikaran 2022

मध्यप्रदेश जनसुनवाई पोर्टल के लाभ-

  • इस पोर्टल के शुरू होने सेलोव अपने घर से ही ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
  • इस योजना से मध्यप्रदेश के किसी भी नागरिक की शिकायत पर विभाग द्वारा की जा रही कार्यवाही की स्थिति का भी ब्यौरा मिल सकता है।
  • इस योजना के प्रचार -प्रसार के बाद आम जनमानस को बहुत सुविधा होगी।
  • पीड़ित व्यक्ति को अपनी समस्या को लेकर विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से भेजी गई शिकायत या सुझाव को राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा स्वयं सुना जाएगा और समस्या का निपटारा भी जल्द होगा। इस योजना से अपराध और भ्र्ष्टाचार पर लगाम लगेगी।
  • इसके आरंभ होने से प्रशासनिक व्यवस्था भी पारदर्शी होगी। भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी।

मध्य प्रदेश जनसुनवाई शिकायत पंजीकरण

 मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना के अंतर्गत ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने का तरीका

राज्य का कोई भी नागरिक जो किसी समस्या से जूझ रहा है और अपनी शिकायत मध्य प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर दर्ज करवानी है तो वह नीचे बताये गए तरीके को अपना सकता है।

  • सबसे पहले व्यक्ति को मध्यप्रदेश जनसुनवाई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

MP Samadhan Shikayat Darj Kare

  • होम पेज पर आपके सामने ऑनलाइन आवेदन/शिकायत दर्ज करें” का ऑप्शन दिखाई देगा ,आवेदक को इस पर क्लिक करना है।
  • जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज आपके सामने आ जायेगा।
  • इस पेज पर आपको अपनी सारी जानकारी जैसे नाम ,पता ,जिला, मोबाइल नंबर इत्यादि दिए गए कॉलम में सही सही भरना होगा। इसके अलावा शिकायत का विवरण भी निर्दिष्ट स्थान पर भरना है।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको दिये गए ‘सुरक्षितकरें’ के बटन पर क्लिक करना है इस प्रकार मध्यप्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।
  • MP Sambal Yojana Panjiyan

  • PM Ujjwala Yojana Registration

  • PM Kisan FPO Registration 2022

  • Kisan Credit Card Yojana Apply

  • MP Rojgar Portal Registration 2022

एमपी शिकायत स्थिति देखें

 मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना शिकायत की स्थिति कैसे जांचे?

कोई भी नागरिक जिसने ऑनलाइन शिकायत दर्ज की है। वह इस पोर्टल के द्वारा  नीचे दिये गए तरीके से उसकी स्थिति जान सकता है-

  • सबसे पहले आवेदक को पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।इसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज़ खुल जाता है।
MP Jan Sewa Portal
MP Jan Sewa Portal
  • इस पेज पर आपको आवेदन की स्थिति जानने के लिए ‘चुने का विकल्प दिखाई देगा , आपको यह क्लिक करना है।
  • इसके बाद अब आप के लिए एक और पेज़ खुल जाएगा।
  • इस पर भी आप अपनी सारी जानकारी भरेंगें जो भी पूछी गई है फिर आप “आवेदन की स्थिति देखें” के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आप के सामने आवेदन की सारी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

मध्यप्रदेश जनसुनवाई पर उपलब्ध सेवाएं

जनसुनवाई, शिकायत पंजीकरण, आवेदन की स्थिति की जांच, यूनिकोड फॉन्ट का उपयोग, जिले के क्रमवार दिये गए लिंक,  विभाग के अधिकारियों के लिए ऐप मोनिटरिंग की सुविधा, जिलों के अपलोड किए गए सभी दस्तावेज देखने इत्यादि की सुविधाएं पोर्टल पर उपलब्ध हैं।

मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना का उद्देश्य

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के उस हर नागरिक को सुरक्षित करना है जो कुछ अपराधी तत्वों द्वारा परेशान किये जाते हैं।ये अपराध चाहे अवैध कब्जे से जुड़े हों या फिर कोई और कारण हो ।
  • इन पीड़ित लोगों को न्याय दिलनाइस पोर्टल का उद्देश्य है। कई बार ऐसा देखने में आता है कि आम जनता की शिकायत पर विभाग द्वारा कार्यवाही पर ढील बरती जाती है, ऐसे में आवेदक को निराशा का सामना करना पड़ता है।
  • लेकिन इस पोर्टल के माध्यम से व्यक्ति को ऐसी किसी भी स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • उसका आवेदन इस योजना के कारण सीधा प्रदेश के मुख्यमंत्री तक पहुंच जाएगा।
  • ऐसा होने पर विभाग द्वारा भी त्वरित कार्यवाही की जाएगी और उसको न्याय भी जल्दी मिलेगा।

हमने अपने इस लेख के माध्यम से मध्य प्रदेश की जनता को  राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई मध्यप्रदेश जनसुनवाई पोर्टल से  अवगत करवाया है।

cmhelpline.mp.gov.in Registration online

इस लेख में इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी दी गई है ,जिसके मुख्य बिंदु  निम्नलिखित हैं-

योजना का नाम-मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना

योजना का उद्देश्य -जनसुनवाई योजना पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के लाभ

आवेदक द्वारा अपनी शिकायत दर्ज करने का ऑनलाइन तरीका

आवेदन की स्थिति ऑनलाइन जानने की प्रक्रिया

मध्यप्रदेश जनसुनवाई 2022 का आरंभ वहाँ के मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान जी के द्वारा राज्य के आम नागरिक को ध्यान में रखकर किया गया है।इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब आवर पीड़ित लोग नो अपनी शिकायत सरकार और सम्बधित विभाग तक पहुंचाना चाहते हैं वे अपने घर पर बैठकर ही इस पोर्टल की सुविधा से  अपनी शिकायत ऑनलाइन पंजीकृत करवा दें।

कोई भी व्यक्ति जो शिकायत दर्ज करवाना चाहता है, वह मध्यप्रदेश जनसुनवाई योजना के तहत शुरू की गई ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत और सुझाव भी दर्ज करवा सकता है।

वह इसके माध्यम से अपनी बात मुख्यमंत्री तक भी साझा कर सकता है।

इससे पीड़ित व्यक्ति को जल्दी न्याय मिलेगा।

बहुत बार ऐसा देखने में आता है कि  गरीब लोगों पर अत्याचार होते हैं लेकिन उनकी बात को नहीं सुना जाता और नज़र अंदाज़ किया जाता है।

ये गरीब लोग अपनी बात सरकारी अधिकारियों तक नहीं पहुंचा पाते हैं। इन परिस्थितियों से जूझते हुए व्यक्ति को निराशा हाथ लगती है और वह हार मानकर न्याय प्राप्त करने के लिए हिम्मत नहीं जुटा पाता है।

MP Jansunwai Login

MP Samadhan Portal – इन सब परिस्थितियों से निपटने के लिए और पीड़ित व्यक्ति को न्याय दिलाने में इस मध्यप्रदेश जनसुनवाई का महत्वपूर्ण योगदान है।

MP CM Helpline Portal login

इस पोर्टल के कारण लोगों को एक उम्मीद जगी है कि उनकी समस्या सरकार द्वारा सुनी भी जाएगी और उसका निराकरण भी होगा। या केवल तभी सम्भव हो पाया है जब सरकार ने गरीबों की जरूरत के मद्देनजर मध्यप्रदेश जनसुनवाई पोर्टल की शुरुआत की। इस पोर्टल सुविधा से राज्य के सैकड़ों लोगों को मदद मिल रही है। cmhelpline.mp.gov.in Login

Official Portal Click Here
MPNRC Home Click Here

32 thoughts on “MP Jansunwai Portal: login जनसुनवाई योजना Complaint Registration”

  1. Pm Kisan Samman Nidhi k status district level pending dukha Raha hai kya Karu SAR ji ik bhi just nahi aaya hai 8120506768

    Reply
    • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
      रानापुर
      महात्मा गांधी मार्ग
      जिला झाबुआ
      ब्रांच कोड :2888
      ब्रांच फोन: 9179667472
      IFSC: SBIN0002888
      MICR:457002516

      Reply
    • Sir mera name vishvnath jatav me gram panchar kahi basai tehesil morena jila morena se hu sc me atahu mujpar rahene ke liyemakan nahi hi me sarpanch secetry ke pass jata hu to meri koi bhi sunbai nahi karta kripya c m sahab se nivedan hi kimujhe PM abas dilbane ki kirpa kare mo n.8435662383

      Reply
  2. नमस्कार सर इंदिरा आवास में नाम आ चुका था पर अभी तक खाते में पैसे नहीं डाले हैं 2 साल से ऊपर हो गए मदद करिए हमारी सच्चा गाने हमारा बारिश के कारण लेवा लेवी फटने लगी है और हमारा घर कभी भी गिर सकता है धन्यवाद

    Reply
  3. सर हमारा आवास अभी तक नहीं मिला है और नगर निगम मैं जाते हैं तो कोई सुनता नहीं है

    Reply
  4. आवास योजना में 2वर्ष से नाम हे अभी तक क़िस्त नही डाली गई मेरे क्रम में ऊपर और निचे सभी की किस्त जमा हो गई है जिनमे नगर परिषद कर्मचारी हे शिकायत भी की ही कोई कार्यवाही नहीं हुई

    Reply
  5. Sar mujhe awas yujana ka labh nahi mila na mere pitaji eska labh mila Sar mujhe na koi mujhe merai jhopadi barsat bahut paresani samna karna padata hea

    Reply
  6. Sir pm kisan samman nishi ka kist 2month se pending bata raha hai please 🙏🙏 sir aage karyavahi kare mera Adar no. 220732200523 hai

    Reply
  7. Sir mere a/c no. 4896001500036660 no. Pm kishan saman nidhi ki ek bi kist nhi aae he aaj take aap help kro plz😥😥😥😥😥mera adhar no. 776782143488 he plz apse request

    Reply
    • cm helpline no. 181 meh call krke apni complain darj karwaiye…call ek bar meh connect na ho toh bar bar lgane ka prays kijiye

      Reply
  8. Sar Hamare Sath 14 2021 ko 170000 paper Broadway 2 mahine se kanadiya Thana Indore Madhya Pradesh Mein Hamara case report likhai Uske bad ek mahine Crime Branch par uh report ki Sar Uske bad Hamare ko koi bhi option Nahin bacha Hamare ko Asha ummid a Jaati Hai 10 Din 15 din bad phone Laga Lo Sar Hamare sath mein aaye Nahin ho raha aur ham Logon Ko pareshani very Hamara 170000 Paida Hua isase Ham Logon Ko jald se jald niraakaran Kiya Ja Sar Crime Branch bhi Hamari help nahin kar rahi police thana kanadiya Indore koi help nahin kar rahi

    Reply
  9. ग्राम ललितपुर तहसील सिरोंज सिरोंज जिला विदिशा mp मेरा मकान टूट गया पानी की कारण मेरे को कोई पैसा नहीं दिया गया सरकार द्वारा आवास योजना में नाम नहीं दिया गया है ना ही आवास लिस्ट में नाम दिया गया है हमारे गांव के सचिव से बोलते हैं हमारा नाम आवाज आवास नाम नहीं जोड़ते हैं अथाह श्रीमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी से निवेदन है कि मेरा नाम आवाज मेरा नाम आवाज प्लस में जोड़ने का कष्ट कर

    Reply
    • सुनील कुमार अहिरवार ग्राम ललितपुर तहसील सिरोंज जिला विदिशा मध्य प्रदेश

      Reply
  10. मेरे टूटे मकान का पैसा दिया जाए मेरा मेरा अकाउंट नंबर पटवारी साहब को दे दिया था आधार 84 43 23 42 35 मेरा अकाउंट नंबर 37400100004293 suneel kumar

    Reply
  11. Cm sir mere chacha mere ghar ka hisse pe kabza kar rahe hai or hamare mangne pe gunda gardi or congress ke kuch neta logo ki damki de rahe hai jabke hamare pass pure pepper complete hai sir police ke pass main isliye nahi gaya woh log unko samjhane ka bol rahe thay samjhane se to woh ham logo pe jaan lewa hamla kar denge sir woh har kabhi dhaar daar hathiyar le aate hai ham logo ko marne ke liye sir ab bas aapse hi ummeed hai aap kirpya karke hamari madad ki jiye sir

    Reply
  12. Ghar main kalaha, torture, ghar ka kharch nahi dena, mujhe khatam , bacchon ki jindagi barbaad karne ki dhamki . Mr. Pawan Yadav . Court case ke baad bhi pratadit karte hai, mansik taur par had se jyada pareshaan karte hai taki mein khud ghar chhod du.

    Reply
  13. Sir m aman vishwakarma hu sir gram barha bada tehsil gadarwara jila narshingpur vikash khand chichli sir humhari awash yojna ki 3 kist ni aa rhi h sir sachiv paisa ki maag kr rha h or sir hum garib ghar se h to paisa ni de paya hu sir to bo log humhari kist ni dal rhe h bahut baar unke ghar bhi gye h lekin kuch na kuch bol kr humko ghar se bahar kar dete h sir plz Meri samasya ja samahan lijiye sir plz sir ji

    Reply
  14. Dear Sir/Madam, namaste, Sumant Kumar Sahoo, Odisha, Jajpur. Nibedan karan Cheater larki Suman Gome 2/3 saal dosti kar ne ke wad Covid time 2 May 2020 pe vaya accident uncle expire, 3 months company close aur uske koi uncle ka ladka tha Rustam kehke mere se A/C No.3645301414 & IFSC–CBIN0284721, Name-Ajay Kumar account pe phone pay dwara Rs. 1,16,000/- paise udhar liye, avi dene ke liye uske Mob. No. 9669774962 no. block kar ke rakha hai sir, cheater Suman Gome ka voice record mere paas hai sir, plz justice me.
    Cheater Name-Suman Gome, Mob-9669774962, Malwa Mil Pancham Ki Phel near Arjun Kirana Store, Indore
    Larki ka Husband Mob. -9753373912
    Larki ka Koi uncle ka ladka Rustam Mob-6389436671

    Yours faithfully

    Sumant Ku. Sahoo, Odisha, Jajpur
    Mob-6370829203

    Reply
  15. दमोह जिले की सारस बगली ग्राम पंचायत में करोड़ों के भ्रष्टाचार जनपदपंचायत तेंदूखेड़ा सीईओ के माध्यम से ऑफिस में बैठकर ग्राम पंचायत एजेंसी पर11 लाख 37 हजार 637 का गमन सिद्ध पाया गया है अभी धरातल पर जांच बाकी है जनपद से लेकर जिला तक के अधिकारी इस जांच में लिप्त हैं और जांच नहीं करा रहे हैं 3 महीने से अधिक समय हो चुका है सारस बगली ग्रामकरोड़ों का घोटाला है मध्य प्रदेश सरकार से निवेदन है ग्रामीणों को न्याय दिलाने की कृपा करें

    Reply
  16. Nagar palik Nigam me mere sath bhed bhav Kiya ja raha hai.kyonki mere dwara purv me WP dayar ki thi usake uparant.mere dwara CONC 523/2016 high court me dayar Kiya usake uparant Nigam me likhit me Diya. Ayukt mahoday dwara jam dainlk vetan ko viniyamit Kiya Us samay mere sath yaha ke Babu dwarabhedbhav Kiya gay.athahar Ansari aur riyaj mohmmad mere teen sal bad ki niyukti aur unki ardhkushal ki shreni usake uparant bhi mujhse jyada vetan bana unka aur me unse teen varsh purv laga aur meri shreni kushal ki.mere sath aisa vyavhar kyon.doshi Jo bhi ho usake khilaf sakt karywahi hona chahiye.satya ki Vijay ho.

    Reply
  17. District satna mp kothi katra ward no 2 se Ramswaroop dhaturaha ji ne March 2020 me Pradhan mantri Aawas yojna ke taht aavedan Kiya tha lekin abhi Tak list me naam Tak nhi dala gya Nagar parishad kothi dwara CM helpline me complain bhi Kiya fir bhi katra ward no 2 se kuchh dalaloo aur netaao dwara Nagar parishad CMO kothi ko glt jankari deker ki unke pass pakka Ghar hai Ramswaroop dhaturaha ji dwara ki gyi CM helpline complaino ko cutwa Diya jata hai katra ward no 2 kothi me Ramswaroop dhaturaha ji ko PMAY ka labh dene me aana Kani ki jaa rhi hai 2 saal se

    Reply
  18. Shreeman ji chuki Ramswaroop dhaturaha kothi katra ward no 2 ke paas ghuss Dene ke liye paise nhi hai issiliye unko abhi Tak aawas yojna ka labh nhi Diya gya katra ward no 2 me kuchh Aaise log Jo Nagar parishad kothi CMO ji se direct connected Hain aur unhii logo ke Kaarn aaj Tak Ramswaroop dhaturaha ji ko Aawas yojna ka labh nhi mil paya hai kyoki aaj Kal hitgrahiyon se jyada dalaloo ki sunwai hoti hai aur yadi aap ghuss nhi doge too Iska matlb ye hai ki AAP sarkaar ki sabhi yojnao me apaatra ho Jay Bholenath

    Reply
  19. सर सी एम हेल्पलाइन 181 पर तो शिकायत का कोई निराकरण नहीं होता है विभाग द्वारा झूठा निराकरण डाल कर शिकायतो को बंद कर दिया जाता है इसमें तो विभाग समस्या भी नही देखता और झूठा निराकरण डाल कर शिकायत को बंद कर देते है ये से में शिकायत कहा करे

    Reply
  20. Sir Mera name ratnesh tiwari hai jila rewa block jawa village sitlaha SE hu sir yaha ke sarpanch, sachiv and sahayak sachiv ke dwara hame labh nhi mil Raha hai na to sbm ki Rashi aur na hi awash ki rashi

    Reply
  21. श्रीमान जी से निवेदन है की मुझे आवाज अभी तक नहीं मिला है और मुझे दवा की जरूरत है और मेरे यहां का मंत्री मेरे को आवाज नहीं देने जा रहा इसलिए श्रीमान जी से निवेदन है कि मुझे जल्द से प्रधानमंत्री आवास देने की कृपा करें

    Reply
  22. श्रीमान जी से निवेदन है की मुझे आवाज अभी तक नहीं मिला है और मुझे प्रधानमंत्री आवास की जरूरी है की जरूरत है और मेरे यहां का मंत्री मेरे को आवाज नहीं देने जा रहा इसलिए श्रीमान जी से निवेदन है कि मुझे जल्द से प्रधानमंत्री आवास देने की कृपा करें मोबाइल नंबर 9109037747

    Reply
  23. माननीय मुख्यमन्त्री जी आपके शाशन मे प्रदेश विकास और प्रगति कर रहा है पर कुछ गम्भीर समस्याओ कि वजह से हम सब चिन्तित है ,समस्या रीवा जिले के चोरहटा से रतहरा बाई पास कि है जहा दर्जनो ञवारा पशुओ कि मृत्यु गाडियो से टकराने कि वजह से हो रही है और रोड मे लाइट न होने कि वजह से हर रोज एक दो लोगो कि भी जान जा रही है या हाथ पाव टूट जाते है व रात मे लगातार लुटेरे लूट कि घटनाओ को अंज्जाम दे रहे हैअतः आप से विनम्र निवेदन है कि इस समस्या को संज्ञान मे लेते हुये उचित कारवाही के निर्देश दे जिससे मवेशियो और आम जन के जिवन को बचाया जा सके ,आशा हि नही मुझे पूर्ण विश्वाश है कि आप इस समस्या को गम्भीरता से लेते हुये उचित कारवाही करेगे
    प्रार्थी संतोष कुमार सेन

    Reply
  24. श्रीमान
    मंत्री जी (आयुष विभाग स्वतंत्र प्रभार)
    मेरा आपसे करबद्ध निवेदन है कि मेरी प्रार्थना को कृपया समझ कर उचित निर्णय एवं कार्यवाही करें यही प्रार्थना है
    मेरे पिता श्री सियाराम श्रीवास्तव सन 1987 मैं शासकीय आयुर्वेद औषधालय कुंडलवासा जिला धार में दवासाज के पद पर पदस्थ हुए थे
    उसके पश्चात 1987 में सिरसी आयुर्वेद औषधालय जिला धार में उनका संलग्रनीकरण किया गया
    तत्पश्चात बड़केश्वर जिला खंडवा मध्य प्रदेश मैं उनका संलग्रनीकरण किया गया
    उसके बाद 1990 में जिला आयुर्वेद औषधालय चोरल जिला इंदौर एवं मेरे पिताजी की मूल पदस्थापना कोद जिला धार 1992 मे आखरी बार वे शासकीय आयुर्वेदिक औषधालय कोद जिला धार मध्य प्रदेश से लापता हुए हैं ऑन ड्यूटी एवं तब से लेकर आज दिनांक तक मैं और मेरा परिवार सभी आर्थिक एवं मानसिक रूप से बहुत परेशान हैं विभाग द्वारा पिताजी को पहले तो विभाग में नहीं है ऐसा बताया जाता रहा विभाग अध्यक्षों द्वारा कहा गया कि सियाराम श्रीवास्तव नामक व्यक्ति कभी भी किसी भी तरह आयुष विभाग में नौकरी नहीं करता था ना ही कभी पदस्थ हुआ
    इसके बाद जब से मैं बालिक हुआ हूं तब से मैंने सभी विभागों में कोशिशे करी है आरटीआई लगाई हैं बहुत कागज लिखे हैं तब जाकर के मुझे यह ज्ञात हुआ कि मेरे पिता आयुष विभाग में दवासाज के पद पर कुंडलवासा , सिरसी ,कोद , जिला धार एवं चोरल जिला इंदौर मध्य प्रदेश इन सभी जगहों पर पदस्थ रहे अंत में उनकी मूल पद स्थापना वाली जगह शासकीय आयुर्वेदिक औषधालय कोद जिला धार से वे लापता हैं..
    विभाग ने 20-25 सालों बाद मेरे अनुकंपा नियुक्ति आवेदन को एवं माता के पेंशन के आवेदन को मैं दस्तावेजों सहित भोपाल भेजा है अब भोपाल आयुष डिपार्टमेंट का कहना है कि आपको बहुत समय हो चुका है आपके पिता का डेथ सर्टिफिकेट लेकर प्रस्तुत करें तभी आपके प्रकरण में आपकी माता को पेंशन एवं आपकोअनुकंपा नियुक्ति मिलना चालू होगी
    साहब अब मैं कहां जाऊं ,मेरी उम्र भी हो रही है मैं आयुर्वेद कंपाउंडर की अहर्ता भी रखता हूं उसके बावजूद मुझे मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए जगह-जगह दर-दर भटक रहा हूं कहीं से मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं मिल रहा है
    माननीय जब से मेरे पिता लापता है ना उनकी सर्विस बुक का पता है और ना ही उनके लापता होने के बाद से विभाग ने कोई कार्यवाही करि ना ही किसी प्रकार का पत्र पत्राचार किया है
    मेरी पिताजी की बकाया सैलरी नहीं दी गई और ना ही किसी प्रकार का पी एफ/ डी पी एफ मेरी मां को कुछ भी नहीं मिला है और सर्विस बुक भी लापता है
    कृपया आप लोग मेरी मदद करें मुझे मेरे लापता पिता की जगह अनुकंपा नियुक्ति दिलवाने में आदेश दीजिए विभाग को ताकि मेरी अंधत्व से पीड़ित माता को पेंशन चालू हो सके और मैं आयुष विभाग में आयुर्वेद फार्मासिस्ट के पद पर अनुकंपा नियुक्ति पा सकूं आपका आज्ञाकारी भारत देश का नागरिक सर्वेश कुमार श्रीवास्तव इंदौर मध्य प्रदेश
    प्रार्थी
    सर्वेश कुमार पिता सियाराम श्रीवास्तव
    मकान नंबर 16 सेक्टर a1 निरंजनपुर इंदौर मध्य प्रदेश मोबाइल नंबर 9826669801

    Reply
  25. मेरे पिताजी को लापता होने के पीछे विभागीय लोग ही शामिल हैं क्योंकि 10 साल 12 साल तक तो मेरे पिताजी को यह लोग मानना ही नहीं चाहते थे कि यह हमारे विभाग में नौकरी करते हैं जब मैंने आरटीआई लगाई बहुत सारे कानून के दरवाजे खटखटा है तब जाकर के मजे पिताजी को उन्होंने माना कि हमारे नौकरी पर थे एवं सैलरी उन्होंने हासेली साहब इन सब चीजों के पीछे क्या है सर्विस बुक विभाग में लापता करिए संभागीय अधिकारी मुझसे कह रहे कि सर्विस बुक नहीं है इसका अनुकंपा नियुक्ति आवेदन निरस्त कर दिया

    Reply

Leave a Comment