प्रधानमंत्री वय वंदना योजना फॉर्म 2022 PMVVY Registration Online

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना फॉर्म 2022 available on licindia.in PMVVY Registration Form online, Check PM Vaya Vandana Yojana form in Hindi. योजना का आरम्भ और अर्थ – प्रधानमंत्री वय वंदना योजना भारत सरकार द्वारा 2020 को शुरू की गई। वय वंदना ‘इस नाग को सार्थक करते हुए केन्द्र सरकार ने देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक योजना शुरू की । यह पेंशन की तरह की एक योजना है जो 60 वर्ष या उससे अधिक आयु लोगों के लिए है। हम यह कह सकते हैं कि बुजुर्गों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए इस योजना को चलाया गया है ताकि वे सुखी जीवन जी सकें । उन्हें बुढ़ापे में किसी दूसरे पर निर्भर न रहना पड़े।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना फॉर्म 2022

पीएम वय वंदना योजना क्या है? वास्तव में यह भारतीय जीवन बीमा निगम की ही योजना है। इस योजना के तहत व्यक्ति को पेंशन की राशि दी जाती है। यह पेंशन उसे अपने निवेश किए हुए, पैसे से ही प्राप्त होती है। इस योजना के अन्तर्गत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति यदि हर महीने पेंशन पाना चाहते हैं तो उन्हें 10 वर्षों तक 8% ब्याज मिलेगा और यदि सालाना पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो अगले 10 वर्ष तक के लिए उन्हें 8.3% ब्याज मिलेगा ।

  • इस बीमा योजना में पहले साढ़े सात लाख रुपये के निवेश का प्रावधान था जिसे बढ़ाकर अब 15 लाख रुपए कर दिया गया है।
  • निवेश राशि के साथ ही साथ अब समय सीमा भी बढ़ा दी गई है। 2020-21 से बढ़ाकर 31 मार्च 2023 तक कर दिया गया है।
  • हर वर्ष बिक्री की गई बीमा योजना की नियमों और शर्तों के अनुसार समीक्षा की जाएगी।
  • वित्त मंत्रालय हर वर्ष के शुरू में ही गारंटी के साथ दर तय करेगा।
  • पी० एम० वी वी 2022 के अनुसार आवेदक अपने व्याज की रकम पेंशन के रूप में ले सकते हैं।

Check online

PMVVY Registration Online 2022

प्रधानमंत्री वय वंदन योजना के लाभ (PM Vaya Vandana Yojana Benefits)

इस योजना दवारा वरिष्ठ नागरिक अपने निवेश की हुई रकम पर अच्छा ब्याज पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकता है। इस योजना के अन्तर्गत यदि व्यक्ति 12000 पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें 1,56,658 रुपए निवेश करने होंगे और 1000 रुपए हर महीने प्राप्त करने के लिए 1,62,162 रुपए जमा करने होंगे। यदि कोई व्यक्ति जरूरत पड़ने पर ऋण लेना चाहे तो इस योजना के तहत उसे ऋण भी दिया जा सकता है ।

आवेदक निवेश करते समय इस बात का चयन कर सकता है कि उसे पेंशन हर महीने, तीन महीने बाद, छ महीने बाद या साल बाद लेनी है। यदि महीने बाद लेंगा तो 1000 रुपए, तीन महीने बाद 3000 रुपए, छ: महीने बाद 6000 और साल के बाद लेना चाहे तो इकठे 12000 रुपए पेंशन के रूप में मिलेंगे ।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना फॉर्म

PM Vaya Vandana Yojana Interest Rate 2022

यदि कोई नागरिक किसी कारण से इस योजना को नहीं चला पा रहा है तो तय समय से पहले वह अपनी रकम वापिस ले सकता है। अगर किसी व्यक्ति को स्वास्थ्य सम्बंधी समस्या है तो इलाज के लिए उसे जमा राशि का 98%, वापिस मिल सकता है।

इस योजना से एक और लाभ व्यक्ति प्राप्त कर सकता है अगर वह ऋण लेना चाहे तो जमा की हुई रकम का 75% तक कर्ज ले सकता है ।

और हाँ, यदि कोई नागरिक इस योजना से जुड़ने के बाद इसकी शर्तों और नियमों से संतुष्ट नहीं है तो आवेदक 15 दिन के भीतर इसे छोड़ सकता है लेकिन यहाँ यह बात ध्यान देने योग्य है कि पॉलिसी उसने ऑफलाइन खरीदी हो । इसके अलावा यदि उसने ऑनलाइन निवेश किया है तो यह 30 दिन के भीतर वापिस किया जा सकता है ।

PMVVY Form in Hindi 

आवेदक को इस बात का ध्यान रखना होगा कि पॉलिसी वापिस करते वक्त उसे सही कारण बताना पड़ेगा कि आप पॉलिसी क्यों नहीं लेना चाहते | यदि आप पॉलिसी वापिस करते हैं तो जमा पेंशन की राशि काटकर उसके एवज में Purchase Price का रिफन्ड वापसी इस पॉलिसी की खासियत है।

प्रधानमंत्री वय वन्दना योजना के अन्तर्गत 31 मार्च 2022 तक विक्रय पॉलिसी के लिए प्रतिवर्ष व्याज की दर 7.40 प्रतिशत निर्धारित की है। इस पॉलिसी की समय सीमा 10 वर्ष है। पॉलिसी धारक के 10 वर्ष तक जीवित रहने पर राशि के साथ पेंशन भी देने की व्यवस्था है।

और यदि 10 वर्ष के बीच में ही निवेश करने वाले नागरिक की मृत्यु हो जाती है तो जमा राशि उनके द्वारा बनाए गए वारिस को दे दी जाती है।

PMVVY Eligibility criteria प्रधानमंत्री वय वंदन योजना के लिए योग्यता

(1) इस योजना से जुड़ने वाला व्यक्ति भारत का स्थायी नागरिक होना चाहिए ।

(2) आवेदक की आयु 60 वर्ष या इससे अधिक हो तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकता है।

(3) प्रधानमन्त्री वय वंदना योजना के पॉलिसी धारक का बैंक में खाता होना चाहिए और बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक हो यह जरूरी है ।

PM Vaya Vandana Yojana Documents required

१. आयु प्रमाण-पत्र

२. आधार कार्ड

३. आय प्रमाण-पत्र

४.  निवास प्रमाण-पत्र

५. बैंक खाता पास बुक

६. पासपोर्ट साइज फोटो

७. मोबाइल नंबर

Also check updates on – 

PM Vaya Vandana Yojana Application Process

प्रधानमंत्री वय वंदन योजना के लिए आवेदन का तरीका

यदि ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज आवेदक के पास हैं तो वह ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकता है। इसमें ऑफलाइन तरीका बहुत ही आसान और सुविधाजनक है। इसमें अपने किसी अच्छे परिचित एजेंट द्वारा इस योजना से जुड़ सकते

PM Vaya Vandana Yojana Form pdf
PM Vaya Vandana Yojana Form pdf

हैं वह आपको सही और पूरी जानकारी से अवगत करा देगा । इसके अलावा LIC ब्रांच पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। दूसरा तरीका आवेदन का ऑनलाइन है जिसमें आवेदक LIC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकता है।

ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले व्यक्ति को LIC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।

इस वेबसाइट पर होम पेज पर आपको वय वंदना योजना का लिंक दिखाई देगा जिसे आपको क्लिक करना है।

अब सामने एक नया पेज खुल जाएगा । उसमें नीचे की तरफ देखेंगे तो PMVVY Scheme 2022 लिखा मिलेगा | उस के ठीक नीचे Buy Now लिखा होगा आपको उस पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एक दूसरा पेज खुलेगा | उसमे इस योजना के बारे में थोड़ी जानकारी दी होगी । उसी पेज के नीचे आपको Click to buy online के नाम से option दिखाई देगा | आपको इस पर click करना है । अब आपके सामने Policy Registration Form खुल जाएगा । आपको उसमें पूछी गई जानकारियों का सही जबाव देना है। फिर अपने जरूरी दस्तावेज भी आपको upload करने पड़ेंगे | उसके पश्चात Submit के विकल्प पर आपको क्लिक करना है। इस प्रकार आपकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी होती है।

हम अपने इस लेख के माध्यम से यह कहना चाहेंगे कि भारत सरकार ने बुजुर्ग लोगों के लिए यह बहुत उपयोगी योजना शुरू की है। इस योजना का लाभ लेते हुए वे अपने बुढ़ापे के दिन आराम से गुजार सकते हैं और सम्मानजनक जीवन जी सकते हैं। वय वंदना शब्द सचमुच सम्मान सूचक शब्द है जिसमें भारतीय सुसंस्कृत की झलक मिलती है।

Official Portal Click here
MPNRC Home Click here

5 thoughts on “प्रधानमंत्री वय वंदना योजना फॉर्म 2022 PMVVY Registration Online”

    • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में ऑनलाइन मुझे रजिस्ट्रेशन एवं पॉलिसी करनी है अतः मुझे जानकारी दी जाए कैसे होगी धन्यवाद

      Reply

Leave a Comment