उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना 2022: ऑनलाइन अप्लाई फॉर्म

पूरे देश में महिलाओं के सशक्तिकरण और सुरक्षित उज्ज्वल भविष्य को ध्यान में रखकर केन्द्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा  अनेक योजनाएं समय – समय पर चलाई जाती हैं । इस प्रकार की कई योजनाएं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी चलाई जाती हैं । अपने इस लेख में आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा  महिलाओं के उत्थान के लिए चलाई जा रही है।  उत्तर प्रदेश की इस योजना का नाम  उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना है ।

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना 2022

इस योजना से महिलाओं के  जीवन स्तर को उन्नत करने और भविष्य को सुरक्षित बनाने की दृष्टि से  अनेक प्रयास किये जाते हैं।इस लेख के माध्यम से हम   महिला सामर्थ्य  योजना की पूरी जानकारी , इसका उद्देश्य ,लाभ, पात्रता दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया इत्यादि पाठकों के लिए प्रस्तुत कर रहे हैं। इस योजना से लाभान्वित होने के लिए  संबंधित जानकारी से अवगत होना जरूरी है  जो इस लेख में उपलब्ध है ।

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना 2022 – महिलाओं को  रोजगार के लिए प्रेरित  करने में इस योजना की  मुख्य भूमिका होगी ।  छोटे छोटे घरेलु उद्योग जो स्थानीय संशाधनों से संचालित हो सकें ऐसे उद्योग शुरू करके महिलाओं के जीवन स्तर को  सुधारने की कोशिश सरकार द्वारा की जायेगी । महिलाओं द्वारा पैदा की गई फसल या तैयार की गई चीजों की बिक्री के लिए सरकार  मार्किट भी उपलब्ध करवायेगी । यूपी सरकार ने अपने 2022 -22 के बजट की घोषणा के दौरान  महिला सामर्थ्य योजना को शुरू किया है ।

UP Mahila Samarthya Yojana 2022

महिला सामर्थ्य योजना के लिए सरकार ने  200 करोड़  के बजट की घोषणा की है । सरकर की यह  कोशिश है कि यह योजना  महिलाओं के उत्थान के लिए मील का पत्थर साबित हो ।   उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार ने दो कमेटियों का गठन  करने का निर्णय लिया है । एक कमेटी जिला स्तर पर काम करेगी और दूसरी राज्य स्तर पर बनाई जाएगी।

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना की आवश्यकता – यूपी में तकरीबन 80 लाख से ऊपर  लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योग  संचालित हैं । इनमें से सूक्ष्म उद्योगों की संख्या सबसे अधिक है । ये सभी गृह उद्योगों के तहत  चलाये जाते हैं।   इन सूक्ष्म गृह उद्योगों को चलाने में प्रदेश की महिलाओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा है ।  इस बात को देखते हुए यूपी सरकार ने  महिला सामर्थ्य योजना का शुभारंभ किया है । ताकि महिलाओं के द्वारा चलाये जा रहे इन उद्योगों को और उन्नत किया जा सके । इस योजना में महिलाओं को कई प्रकार की सुविधाएं देने का सरकार प्रयास करेगी । सरकार द्वारा सुविधायें प्रदान करने के लिए   सुविधा केन्द्र खोलना सरकार के एजेंडे में है।  पैकेजिंग, बारकोडिंग और लेबलिंग का कार्य इन सुविधा केन्द्रों  पर किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना
उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना

UP Mahila Samarthya Yojana Registration 

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना का उद्देश्य – इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के जीवन स्तर को उन्नत बनाना और  शक्ति प्रदान करना है । यह तभी सम्भव हो सकता है जब  वे आर्थिक रूप से   सशक्त हों ।  अतः इस योजना के द्वारा उन्हें  स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जायेगा । महिलाओं को  इस योजना के तहत  प्रशिक्षण दिये जाने पर बल दिया जायेगा ताकि वे अपने  घरेलू उद्योग को बेहतर तरीके से चला सकें । इस प्रकार उनके  कार्य में भी सुधार होगा, वे आत्म निर्भर बनेंगी और जीवन स्तर में भी बदलाव आएगा ।

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना कार्यान्वयन – इस योजना को मूर्तरूप देने के लिए यूपी सरकार ने चरणबद्ध तरीका अपनाया है। पहले चरण में सरकार  राज्य के 200 विकास खंडों में महिला सामान्य सुविधा केंद्र  खोलेगी । इन सुविधा केन्द्रों में पैकेजिंग,   बारकोडिंग लेबलिंग, साधारण उत्पादन, प्रशिक्षण इत्यादि कई प्रकार की सुविधाएं महिलाओं को उनके उनके उद्योग को विकसित करने के लिए प्रदान की जाएंगी ।  इन सुविधा केन्द्रों पर  होने वाले खर्च का 90 प्रतिशत सरकार देगी।

Yojana Mahila Samarthya Yojana
Under State Government of Uttar Pradesh
Beneficiaries Women
Form UP Mahila Samarthya Yojana Form online
Official web portal mahilakalyan.up.nic.in
Status UP Mahila Samarthya Yojana Status 2022
State Uttar Pradesh

UP Mahila Samarthya Yojana Apply Online

महिला सामर्थ्य योजना के तहत दो कमेटयों का गठन किया जायेगा एक कमेटी जिला स्तर पर जिला मजिस्ट्रेट के सामने गठित की जाएगी और दूसरी  कमेटी राज्य स्तरीय  होगी। जिला स्तरीय कमेटी  राज्य स्तरीय कमेटी के साथ मिलकर काम करेगी । महिलाओं को रोजगार के लिए प्रेरित करना इनका  मुख्य कार्य होगा।  हर जिले की गठित कमेटी योग्य महिला समूह और संगठन  का पता लगायेगी और उन्हें आवश्यक सलाह भी देगी ।  महिलाओं को अपने उद्योग को विकसित करने के लिए सरकार द्वारा  जागरूता अभियान, सेमिनार, प्रशिक्षण कार्यक्रम, परामर्श कार्यक्रम इत्यादि का आयोजन भी समय-समय पर किया जाएगा ।

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना के लाभ

  • महिलाओं का जीवन समृद्ध बनाने के लिए और उनके कल्याण के लिए यूपी सरकार ने महिला सामर्थ्य योजना का आरंभ किया है ।
  • इस योजना द्वारा महिलायें रोजगार के लिए प्रेरित होंगी ।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं के लिए घरेलू, सूक्ष्म और लघु उद्योग सरकार द्वारा शुरू किये जायेंगे । जिससे महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार आएगा
  • इस योजना के तहत सरकार महिलाओं द्वारा तैयार किये गए सामान या उपज की बिक्री के लिए बाज़ार भी उपलब्ध करवाएगी ।
  • इस योजना को सरकार ने  22 फरवरी 2022    को बजट की घोषणा के साथ ही आरम्भ किया ।
  • इस योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा दो कमेटयों का गठन किया गया है ।
  • इस योजना के कार्यान्वयन के लिए  सरकार द्वारा 100 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है ।
  • जिला स्तरीय और राज्य स्तरीय कमेटयों के आपसी सहयोग से इस योजना को सफल बनाने का प्रयास किया जाएगा ।
  • महिलाओं द्वारा चलाये जा रहे उद्यमों का इस योजना के अंतर्गत उत्थान किया जायेगा ।
  • इस योजना को सरकार चरणबद्ध तरीके से शुरू करेगी , जिसके पहले चरण में  राज्य के 200 विकास खण्डों में महिला सामान्य सुविधा केन्द्र खोलेगी ।
  • इन केंद्रों में महिलाओं को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण दिये जाने की व्यवस्था होगी जिससे उन्हें अपने व्यवसाय को और विकसित करने में मदद मिलेगी ।
  • हर सुविधा केंद्र पर होने वाले व्यय का 90 प्रतिशत खर्च सरकार उठाएगी ।

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना पंजीकरण 2022

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना के लिए पात्रता एवं जरूरी दस्तावेज

  • योजना का लाभ उठाने के लिए यह जरूरी है कि महिला उत्तर प्रदेश की स्थायी निवासी हो ।
  • महिला के पास उसका आधार कार्ड हो ।
  • महिला का राशन कार्ड बना हो ।
  • मतदाता पहचान पत्र हो ।
  • महिला का बैंक में खाता हो चाहिये ।
  • राज्य का स्थायी निवास प्रमाण पत्र बना हुआ हो ।
  • उसके पास आय प्रमाण पत्र भी हो ।

इसके अतिरिक्त महिला का पासपोर्ट साइज फ़ोटो और मोबाइल नंबर भी होना जरूरी है । उत्तर प्रदेश की जो महिलाएं इस योजना से लाभ प्राप्त करने की  इच्छा रखती हैं  उन्हें ऑनलाइन आवेदन के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा।क्योंकि बहुत जल्द यूपी सरकार इस योजना में आवेदन करने के लिए वेबसाइट लांच कर देगी ।जिसके तुरन्त  बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी । आवेदन आरम्भ होते ही हम अपने लेख के माध्यम से आपको सूचित करेंगे और आवेदन  का तरीका भी विस्तार से आपके  समक्ष प्रस्तुत करेंगे । महिलाओं के उत्थान के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई  जा रही यह महिला सामर्थ्य योजना सच में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में  अहम भूमिका निभा एगी ।

महिला सामर्थ्य योजना रजिस्ट्रेशन 2022

इस योजना का लाभ उठाने के लिए यह जरूरी है कि महिला नागरिक  योजना की जानकारी से अवगत हों ।सरकार इस बात का भी पूरा ध्यान रखकर चल रही है कि उद्यमी महिलायें और महिला संगठन इस योजना से लाभन्वित हों ।महिलाओं के घरेलू उद्योग में उनकी सहायता के लिए सरकार कई तरह की व्यवस्था कर रही है।  निस्संदेह यह योजना महिलाओं के जीवन स्तर को उन्नत बनाने में मुख्य भूमिका निभाएगी । राज्य के जागरूक नागरिकों को भी इस योजना के विकास के लिए आगे आना चाहिए और पात्र महिला इससे लाभ उठा सके इसका प्रयास करना चाहिए ।

UP Mahila Samarthya Scheme apply
UP Mahila Samarthya Scheme apply

पात्र महिलाओं को अपने सभी दस्तावेज  अभी से तैयार कर लेने चाहियें ताकि जैसे ही योजना की लॉन्चिंग हो ,महिलायें योजना के लिए आवेदन कर सकें। इस प्रकार वे अपने छोटे उद्योग को भी विकसित कर सकेंगी और आत्मनिर्भर बनकर अपने जीवन स्तर को ऊँचा उठाने में  भी सक्षम होंगी । इससे सरकार का उद्देश्य भी पूरा होगा और राज्य  में भी समृद्धि और खुशहाली आएगी । जहाँ  महिलाओं का भविष्य सुरक्षित होगा वहाँ  समृद्धि होना निश्चित है ।

Official Portal Click here
MPNRC Home Click here

19 thoughts on “उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना 2022: ऑनलाइन अप्लाई फॉर्म”

  1. Jag Prasad yadav lavki khurd pipri post bhagwanpur bilak gaysadi distik balrampur up sarkari nokari chahiye contact no 9373548442

    Reply

Leave a Comment