UP Shadi Anudan Yojana 2021 | विवाह अनुदान ऑनलाइन आवेदन

UP Shadi Anudan Yojana 2021 apply online @ shadianudan.upsdc.gov.in Uttar Pradesh शादी अनुदान application form can be fill by using given steps. विवाह अनुदान ऑनलाइन आवेदन उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2021 के ऑनलाइन आवेदन आरम्भ हो गये हैं। UP Shadi Anudan राज्य सरकार ने इस योजना के तहत गरीबी परिवारों को सहायता देने का प्रावधान रखा है। योजना में गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना से बहुत से परिवारों को लाभ पहुंचा रही है। अगर आप भी योजना के अनुसार उपयुक्त हैं। तो आप भी आवेदन पत्र जमा कर योजना से जुड़ सकते हैं।

UP Shadi Anudan Yojana 2021

ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे हैं। या अनूसुचित जाति अथवा अनूसुचित जनजाति श्रेणी से हैं। या वे अन्य पिछड़ा वर्ग, सामान्य वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग के परिवार से हैं। ऐसे परिवारों को बेटी के विवाह हेतु 51,000 रुपये की धन राशि दी जाएगी।

UP Shadi Anudan Yojana Form 2021
UP Shadi Anudan Yojana Form 2021

मित्रों हम आपको बताएंगे की योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बाते क्या हैं। व आप अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं। तो कृपया ध्यान से हमारा लेख पढ़े। ताकि आप भी योजना का लाभ ले सकें।  उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्य नाथ जी, प्रदेश की उन्नति के लिया अग्रसर हैं। इसी दिशा में उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए, बहुत सी योजनाओं का गठन किया गया है।  उन्हीं में से एक है।

योजना  का नाम उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना
आरम्भ की गयी माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी
राज्य उत्तर प्रदेश
आर्थिक मदद  धनराशि 51000 रुपये
Apply online UP Shadi Anudan Yojana Registration 2021
Official link shadianudany.upsdc.gov.in
Status UP Shadi Anudan Yojana Application Status 2021

 

UP Shadi Anudan Yojana details

UP Vivah Anudan Yojana 2021 । जैसा की हमारे संविधान में विवाह करने की आयु निश्चित की गयी है। योजना के अनुसार , आवेदन कर्ता कन्या की आयु विवाह के समय 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। वही वर की आयु भी 21 वर्ष कम से कम होना अनिवार्य है। एक परिवार से अधिकतर दो कन्याओं के विवाह के लिए सरकार से मदद प्राप्त हो सकती है।  ऐसे में अगर आपके यहाँ 2 से अधिक कन्या है। तो आपको किसी दो कन्या के आवेदन पर हे योजना का लाभ मिलेगा।

Advertisement
UP Vivah Panjikaran Process
UP Vivah Panjikaran Process

वित्तीय सहायता के लिए शहरी और ग्रामीण परिवारों के लिए आय के मापदंड अलग रखे गए है। जैसे ग्रामीण आवेदक परिवार के लिए वार्षिक आय 46080 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वही शहरी परिवार के लिए वार्षिक आय 56460 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। जिन आवेदकों के परिवार की वार्षिक आय दी गयी लिमिट है। उन्हें इस योजना से कोई लाभ प्राप्त नहीं होगा।

Advertisement

हमारे समाज में कन्या के जन्म से ही उनके विवाह के बारे में सोच कर परिवार परेशान होने लगते हैं। और समाज में यह एक नकारात्मक सोच है। सरकार की इस योजना से आशा है की इस सोच में बदलाव आये।  योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक कर्ता के पास उनका बैंक अकाउंट भी होना चाहिए। क्योंकि UP शादी अनुदान योजना के अंतर्गत। दी जाने वाली धनराशि आवेदक के बैंक खाते में सीधे भेज दी जाएगी। ताकि उन्हें किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

योजना के अनुसार बैंक खाता राष्ट्रीय बैंक में होना जरूरी है। और इस योजना के लिए तभी आवेदन करें जब कन्या का विवाह निश्चित हो गया हो। धनराशि विवाह के समय ही परिवार को सौंपी जाएगी। अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो विवाह से 90 दिन पूर्व या 90 दिन बाद कर सकते हैं। जिससे आपको योजना का पूर्ण लाभ मिल सके।

UP Shadi Anudan benefits

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना के लाभ –

  • योजना का लाभ, गरीबी परिवार की कन्याओं को मिलेगा।
  • वही इस योजना में अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति , अन्य पिछड़ा वर्ग, सामान्य वर्ग और अल्पसंख्यकों को शामिल किया गया है।  आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए यह बहुत लाभकारी योजना है।
  • सरकार इस योजना से समाज की पिछड़ी सोच को बदलना चाहती है।  अगर आप भी योजना से जुड़ना चाहते है तो ऑनलाइन आवेदन करें।  ऑनलाइन आवेदन करना बेहद ही सरल है।

उप्र विवाह अनुदान योजना की पात्रता इस प्रकार है :

  • सबसे पहले आवेदन कर्ता को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • योजना के लिए BPL परिवार से अथवा समाज में पिछड़ी जाति सम्बन्धित परिवार ही लाभ ले सकते हैं।
  • आवेदक कर्ता परिवार की आय ग्रामीण क्षेत्र में 46080 रुपये प्रति वर्ष। और शहरी परिवार की  56460 रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • लाभ लेने के लिए कन्या की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। वहीं उसके वर की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

UP Shadi Anudan Yojana Documents Required

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाते की जानकारी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • शादी से जुड़े प्रमाण पत्र

गरीब माता पिता के लिए कन्या विवाह अपने आप में चिन्ता का विषय बन जाता है। ऐसे में वो अपनी बेटी को ख़ुशी से विदा कर पाएं। और उन्हें कर्ज लेने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी। सरकार की इस आर्थिक मदद से गरीब माता पिता को राहत मिल जाएगी। और समाज में कन्या को बोझ नहीं समझ जायेगा।

Also check – 

आवेदन को तीन श्रेणी में विभाजित किया गया है : समान्य , अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग श्रेणी आवेदन पत्र।  अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी आवेदन पत्र।  अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी आवेदन पत्र। उत्तर प्रदेश के जो नागरिक इस योजना में आवेदन के लिए जानकारी चाहते थे।

UP Shadi Anudan Yojana Application Process

उन्हें योजना में आवेदन कैसे करना है।  अब हम आपको प्रक्रिया का विवरण देंगे। ताकि आप भी अपना आवेदन सुचारु रूप से भर पाएं।

सबसे पहले आपको विभाग द्वारा दी गयी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

UP Shadi Anudan Registration 2021
UP Shadi Anudan Registration 2021

अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर है आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज।

इसके बाद पंजीकरण का विकल्प चुने। जिस जाति वर्ग से आप सम्बंधित है उसे चुने।

सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा

कृपया आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी भरें  साथ ही मांगे गए दस्तावेज भी संलग्न करें।

अब अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके अपना आवेदन पत्र जमा करें।

अपने आवेदन का प्रिंट जरूर लें। आपको भविष्य में इसकी जरूरत पड़ सकती है।

एप्लीकेशन रिफरेन्स नंबर भी आवेदन का स्टेटस जानने  आवश्यक है। अगर आप पहले ही अपना आवेदन पत्र जमा कर चुके हैं। तो आप होमपेज पर नीचे दिए गया विकल्प।

UP Shadi Anudan Yojana Status  आवेदन पत्र की स्थिति पर जाए। यहाँ आपको अपना एप्लीकेशन नंबर , बैंक खता नंबर और पासवर्ड डाल कर लॉगिन करें। आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति पता चल जाएगी।  सामान्य वर्ग,अनुसूचित जाती व अनुसूचित जनजाति वर्ग.

Official Website Click here
MPNRC Home Click here

UP Shadi Anudan Yojana Helpline number – 1800 -419 -0001  अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी टोल फ्री नंबर : 1800 -180 -5131 or Deputy Director No. 0522- 2288861 अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी Deputy Director Number : 0522 – 2286199

For any query related to UP Shadi Anudan Yojana, the Applicants can contact the contact number given above.

12 thoughts on “UP Shadi Anudan Yojana 2021 | विवाह अनुदान ऑनलाइन आवेदन”

  1. My name is Virendra Kumar
    Village Dehwal post Dildarnaga Dist Ghazipur UP
    My father is Death
    My mother is Death
    Ladki Bada Bhai hu ky mai awedak ban sakta hu .
    ya ladki awedak ban saktai problem solved me sir

    Reply
  2. शादी अनुदान का फोरम ही नहीं भर रहा है काफी दिन से हमने दिया है भरने के लिए और बोल रहे हैं कि साइड नहीं चल रही है उस साइड बंद है फॉर्म कैसे भरा जाएगा लखनऊ उत्तर प्रदेश

    Reply

Leave a Comment

×