Uttarakhand Saubhagyavati Yojana 2022 Apply Online सौभाग्यवती योजना Form

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी ने एक योजना शुरू की है जिसका नाम उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना है ।यह योजना राज्य की गर्भवती महिलाओं और उनके नवजात शिशुओं को लाभ पहुंचाने के लिए आरम्भ की गई है । What is Saubhagyavati Bhava Scheme in Uttarakhand state? सरकार ने इस योजना के तहत यह व्यवस्था की है कि गर्भवती महिलाओं और उनके नवजात बच्चों के लिए दो किट तैयार किये जायेंगे । इन किटों में नवजात शिशुओं की साफ-सफाई का सामान, पोषण का सामान और कपड़े होंगे ।

Uttarakhand Saubhagyavati Yojana 2022

आज हम अपने इस लेख के द्वारा आपको इस योजना से सम्बंधित सारी जानकारी जैसे पात्रता, दस्तावेज, लाभ, उद्देश्य, आवेदन प्रक्रिया इत्यादि प्रदान कर रहे हैं । उत्तराखंड के जो भी नागरिक उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वे इस लेख से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 – इस योजना के अंतर्गत सरकार ने व्यवस्था की है कि वह जो दो किट गर्भवती महिला और नवजात शिशु के लिए तैयार किए जाएंगे उनमें  स्थानीय पहनावे और मौसम के अनुकूल  कपड़े होंगे ।

सरकार इस योजना के अंतर्गत यह प्रयास कर रही है कि गर्भवती महिलाओं और उनके नवजात शिशुओं के लिए पौष्टिक आहार प्रदान किया जाएगा । इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक व्यक्ति को ऑनलाइन आवेदन करना होगा ।इस योजना के लिए आवेदन करने वाले लोग आयकर देने वाले नहीं होने चाहिएं।साथही वे सरकारी अधिकारी या कर्मचारी के परिवार से सम्बंध न रखते हों।

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना रजिस्ट्रेशन 2022

यह सर्वविदित है कि गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहारऔर अधिक स्वच्छता की ज़रूरत होती है ,लेकिन कई  बार घरेलू आर्थिक स्थिति  अच्छी न होने के  कारण गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता जिसका सीधा प्रभाव महिला और उसके गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य पर पड़ता है।इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022को शुरू करने की घोषणा की है ।

इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य यही है कि गर्भवती महिलाओं और उनके शिशु की अच्छी तरह देखभाल हो ,उन्हें पौष्टिक आहार मिले।साथ ही साथ उनकी स्वच्छता का भी ध्यान रखा जाए ।इस योजना से सरकार उन गरीब परिवार की गर्भवती महिलाओं को लाभ पहुंचाना चाहती है जिनके लिए पौष्टिक आहार के बारे में सोच पाना भी कठिन है । ऐसे में उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना उन परिवारों को बहुत राहत प्रदान करेगी ।

Saubhagyavati Bhava Yojana
Saubhagyavati Bhava Yojana

Saubhagyavati Bhava Yojana Apply Online

गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं के लिए किट प्रदान करने की व्यवस्था

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी ने हाल ही में उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना की घोषणा की है और जल्द ही इस योजना का शुभारंभ भी होने वाला है ।इस योजना के तहत सरकार ने गर्भवती महिलाओं और उनके नवजात बच्चों के लिए दो किट देने का निर्णय लिया है । एक किट बच्चे के लिए होगा, जिसमें नवजात बच्चे के लिए जो सामान ज़रूरी होता है वह सब सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा ।दूसरा किट महिला के लिए होगा,जिसमें पौष्टिक आहार जैसे सूखे मेवे, कपड़े तथा प्रसूति के बाद के आवश्यक सामान होंगे ।

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 के लाभ

  • इस योजना द्वारा उत्तराखंड सरकार राज्य की सभी पात्र गर्भवती महिलाओं को लाभान्वित करेगी ।
  • राज्य की गर्भवती महिलाओं के लिए और नवजात शिशुओं के लिए सरकार पौष्टिक आहार की व्यवस्था करेगी और उनकी बेहतर स्वच्छता  को भी सुनिश्चित करेगी ।
  • उत्तराखंड सरकार इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं और उनके शिशुओं के लिए दो किट प्रदान करेगी जिसमें पौष्टिक आहार ,समयानुकूल कपड़े और स्वच्छता का सामान होगा ।
  • इस योजना का लाभ राज्य की उन गरीब गर्भवती महिलाओं को होगा जो पौष्टिक आहार के बारे में सोच भी नहीं सकती ऐसे में सरकार द्वारा प्रदान की गई येसभी चीज़ें उनके लिए बहुत बड़ी मदद होगी ।
  • उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के अंतर्गत दी जाने वाली दोनों किटों में महिला और शिशु के लिए दैनिक ज़रूरत की चीज़ें प्रदान की जाएंगी ।
Yojana Saubhagyavati Bhava Yojana
State Uttarakhand
Under Women Empowerment & Child Development
Apply online UK Saubhagyavati Bhava Apply form
Official Portal Wecd.uk.gov.in
Check online UK Saubhagyavati Bhav Yojana apply online

UK Saubhagyavati Bhava Registration 2022

सौभाग्यवती योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को दिये जाने वाले किट के सामान की सूची-

  • 250 ग्राम बादाम गिरी/सूखी खुमानी/ अखरोट
  • दो कॉटन गाउन/साड़ी/सूट, एक फूल साइज़ गर्म शॉल,500 ग्राम छुआरा, एक स्कॉर्फ कॉटन या गर्म ,दो जोड़े जुराब ,एक बड़ा तौलिया , दो पैकेट सैनेटरी नेपकिन , दो जोड़े चद्दर तकिया कवर के साथ ,एक नेलकटर, हैंड वाश 200 ऐम एल ,एक नारियल ,सरसों या चुलू का तेल ,कपड़े धोने का साबुन दो टिकियाँ और दो ही नहाने का साबुन ।

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना में नवजात बच्चों के लिए दिये जाने वाले किट के सामान की सूची

बच्चे के लिए  मौसमानुकूल  दो जोड़े कपड़े ,जुराबें और टोपी, एक पैकेट कॉटन डाइपर ,एक तेल ,एक सॉफ्ट कॉटन बच्चे का तौलिया ,एक पाउडर ,तीन बेबी साबुन ,एक रबर शीट , एक सूती थैला सारा सामान डालने के लिए ,दो कम्बल बच्चे के लिए मौसमानुकूल ।

Uttarakhand Saubhagyavati Bhav Registration

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2022 के लिए पात्रता और दस्तावेज

  • राज्य की केवल गर्भवती महिलाएं और नवजात शिशु ही पात्र होंगे ।
  • उत्तराखंड के स्थायी निवासी ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ।
  • इस योजना के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं ही पात्र मानी जाएगी ।
  • जो परिवार आयकर का भुगतान करते हैं उन परिवारों की महिलाएं पात्र नहीं मानी जाएंगी ।

दस्तावेज-

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • महिला का आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

उत्तराखंड के नागरिकों को ऑनलाइन आवेदन के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि बहुत जल्द इस योजना को शुरू कर दिया जायेगा.

Saubhagyavati Bhava Scheme apply online
Saubhagyavati Bhava Scheme apply online

ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट भी लॉन्च कर दी जाएगी ।

शीघ्र ही ऑनलाइन आवेदन की जानकारी हम अपने लेख के माध्यम से आपको देंगे।

Official Portal Click here
MPNRC Home Click here

3 thoughts on “Uttarakhand Saubhagyavati Yojana 2022 Apply Online सौभाग्यवती योजना Form”

Leave a Comment