Vidhwa Pension Yojana 2022 (State-wise) Widow Pension Scheme

विधवा पेंशन योजना सभी राज्यों  की विधवा महिलाओं के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है। देश के विभिन्न राज्य सरकारों ने अपने- अपने राज्य में अपने तरीके से Vidhwa Pension Yojana कुछ शर्तें निर्धारित करके इसे लागू किया है।इस योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को आर्थिक मदद दी जाती है। विभिन्न राज्यों द्वारा इस आर्थिक मदद की राशि अलग  -अलग निर्धारित की गई है। जबकि इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना के तहत यह राशि  सभी राज्यों की विधवाओं के लिए एक समान है।

Vidhwa Pension Yojana 2022

इसके तहत हर महीने विधवा महिला को 300 रूपए  पेंशन के रूप में प्रदान किए जाते हैं। इस लेख में इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन का तरीका ,पात्रता,  उद्देश्य, स्थिति ,लाभ इत्यादि की पूरी जानकारी दी गई है। यह विधवा पेंशन राज्यों की उन महिलाओं को  दी जाती है जिनके पति की मृत्यु के बाद उनके घर में कमाने वाला कोई नहीं होता और वे गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही  हों।इन विधवा महिलाओं को दी जाने वाली सहायता राशि सीधे उनके बैंक खाते में डाल दी जाती है।

इसलिए यह जरूरी है कि महिला का बैंक में खाता हो  और बैंक खाता उस के आधार कार्ड से लिंक हो ।इस योजना  के कारण देश की सैंकड़ों बेसहारा विधवा महिलाओं को सहायता पहुंचाई जा रही है। विधवा पेंशन योजना का उद्देश्य – विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता पहुंचाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

Widow Pension Scheme State Wise

जब किसी महिला के पति की मृत्यु हो जाती है, तो उसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यह समस्या और भी गम्भीर हो जाती है यदि महिला के बच्चे छोटे हों या  उसकी जिम्मेदारी संभालने में सक्षम नहीं हों। ऐसे में अगर कोई उसे आर्थिक मदद दे तो उसे जीने के लिए सहारा मिल जाता है। इसी बात को देखते हुए सरकार ने विधवा पेंशन योजना का आरम्भ किया है।

इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना – इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना की शुरुआत केन्द्र सरकार द्वारा बहुत समय पहले की गई थी। इस योजना का उद्देश्य  विधवा महिलाओं को आर्थिक मदद प्रदान करना ही है ।इस योजना तहत  300 रुपये पेंशन के रूप में सहायता राशि पत्र महिला को दी जाती है।इस योजना में आवेदन करने के लिए आयु सीमा 40वर्ष से अधिक और 59 वर्ष से कम रखी गई है।

NSAP Widow Pension Scheme
NSAP Widow Pension Scheme

State Wise Vidhwa Pension Scheme

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली  विधवा महिलाएं इसके लिए आवेदन कर सकती हैं। देश के कई राज्यों में अभी तक यही योजना लागू की गई है।इस प्रकार  राज्य सरकारें पात्र महिला को इस योजना का लाभ पहुंचा रही हैं। मेघालय में इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना के तहत ही पात्र महिलाओं की आर्थिक सहायता  कीजा रही है।

हिमाचल विधवा पेंशन योजना

हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी विधवा महिलाओं के लिए पेंशन योजना शुरू की है।बहुत पहले शुरू की गई इस योजना के तहत आर्थिक सहायता राशि 150 रुपये थी।2020 में इस में संशोधन किया गया और इसे बढ़ाकर 1000 रुपये कर दिया गया है।हिमाचल सरकार द्वारा की गई इस आर्थिक मदद से उन गरीब विधवा महिलाओं को बहुत सहारा मिला है जिनके पास आय का कोई साधन नहीं था।

Scheme Vidhwa Pension Scheme
Under National Social Assistance Programme
Apply Widow Pension Scheme Apply
Age limit 18 to 55 years
Beneficiaries Widows
Official portal Nsap.nic.in

विधवा पेंशन योजना राज्यवार 2022

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना

महाराष्ट्र सरकार ने भी विधवा महिला पेंशन योजना राज्य में शुरू की है।इस के अंतर्गत  विधवा महिलाओं को  हर महीने 600 रुपये की आर्थिक मदद  दी जा रही है। यदि महिला का एक ही बच्चा है तो 600रुपये और बच्चे यदि एक से अधिक हैं तो 900 रुपए प्रतिमाह मदद दी जाएगी। सरकार ने इसके लिए आयु सीमा 65 वर्ष से कम रखी है। इस योजना में आवेदन करने वाली महिला की वार्षिक आय 21000 से कम होनी चाहिए।

मेघालय विधवा पेंशन योजना

मेघालय में इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत ही पात्र महिला को  550 रुपए की सहायता राशि  पेंशन के रूप में प्रदान की जाती है।योजना में आवेदन के लिए महिला की आयु 40 साल से अधिक और 59 साल से कम होनी चाहिए। महिला गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही हो।

हरियाणा विधवा पेंशन योजना

हरियाणा सरकार ने विधवा महिलाओं को 2250 रुपये हर महीने  पेंशन देने का निर्णय लिया है। यह राज्य की पात्र महिलाओं के लिए बहुत बड़ी मदद है। सरकार की इस मदद से उसकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।इस योजना में आवेदन करने के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। वही विधवा महिला इसके लिये आवेदन कर सकती है जिसकी वार्षिक आय 200000 से कम हो।

बिहार विधवा पेंशन योजना

बिहार राज्य में विधवा पेंशन योजना , उत्तरप्रदेश विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत  ही शुरू की गई है। बिहार सरकार ने पात्र महिला को 500 रुपये हर महीने  आर्थिक मदद देने का निर्णय लिया है। केवल वही महिला इस योजना में आवेदन कर सकती है जो गरीबी रेखा से नीचे हो।

Vidhva Pension Yojana State Wise

मध्यप्रदेश विधवा पेंशन योजना

मध्यप्रदेश में विधवा पेंशन योजना इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना द्वारा ही संचालित है।इस योजना के तहत सरकार विधवा महिला को 600 रुपये प्रतिमाह पेंशन देती है। इस राशि में 300 रुपये केंद्र सरकार  अंशदान करती है और 300 रुपये राज्य सरकार। यह योजना मध्यप्रदेश सामाजिक न्याय एवं जनकल्याण बिभाग के अधिकार क्षेत्र में है।

उत्तराखंड विधवा पेंशन योजना

उत्तराखंड में यह योजना समाज कल्याण विभाग द्वारा वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत शुरू की गई है।इस योजना के तहत विधवा महिला को 1200 रूपये एक साल में दो किश्तों दिये जाते हैं।

उत्तरप्रदेश विधवा पेंशन योजना

उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का आरंभ विधवा महिलाओं को मदद करने के उद्देश्य से किया गया है। इसके तहत राज्य की पात्र महिलाओं को सरकार हर महीने  300 रुपये पेंशन की आर्थिक सहायता करेगी। इसके लिए आयु सीमा 18 से 60 वर्ष  के बीच होनी चाहिए। पेंशन के ये रुपये सीधे पत्र महिला के बैंक खाते में भेने जाएंगे।इन पैसों से महिला  को अपनी निहायत जरूरी वस्तुओं को  खरीदने में  मदद मिलेगी।

जैसे ऊपरवर्णित राज्यों में सरकार ने विधवा पेंशन योजना की व्यवस्था की है ठीक उसी तरह अन्य सभी राज्यों में भी विधवा महिला पेंशन योजना चलाई गई है।

Widow Pension Amount State Wise

कई राज्यों ने इसकी सहायता राशि को अपने बजट के हिसाब से ,और बढ़ती महंगाई के मद्देनजर बढ़ा दिया है। जिससे पात्र महिला को ज्यादा राहत महसूस हो। सभी राज्यों का इस योजना को शुरू करने का जो एकमात्र एक ही उद्देश्य है वह सिर्फ और सिर्फ विधवा महिलाओं को आर्थिक मदद प्रदान करना है। इसके अतिरिक्त पात्रता, दस्तावेज, उद्देश्य, लाभ और योजना के लिए आवेदन करने का तरीका सब एक जैसा है।

अतः  हम सभी राज्यों की पात्र महिलाओं को इस लेख के माध्यम से यह कहना चाहते हैं कि जो भी पात्र महिला इस योजना के लिए आवेदन करना चाहती है उस के लिए इस लेख में आवेदन करने का तरीका बताया गया है।ऊपर वर्णित राज्यों के अलावा किसी अन्य राज्य की इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहती हों तो  वह अपने नजदीकी ब्लॉक या  जिले के महिला विकास एवं जन कल्याण विभाग से इस सम्बंध में पूरी जानकारी हासिल कर सकती हैं ।

योजना में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज:-

विधवा महिला पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज निम्नलिखित हैं-

  • आवेदन करने वाली महिला का आधार कार्ड
  • उसके पास पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र भी होना चाहिये ।
  • महिला के पास आय का प्रमाण पत्र होना भी जरूरी है।
  • उसकी आयु का प्रमाण पत्र भी जरूरी दस्तावेज है।
  • महिला का बैंक में खाता होना चाहिये और यह खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिये ।
  • इसके अलावा महिला का मोबाइल नंबर और एक पासपोर्ट साइज फ़ोटो भी होना चाहिये ।
  • महिला का स्थायी निवास प्रमाण पत्र भी जरूरी है।
Andaman & Nicobar Islands AP Andhra Pradesh
Arunachal Pradesh Assam
Chandigarh Bihar
CG Chhattisgarh Dadra & Nagar Haveli
Goa Gujarat
Haryana HP Himachal Pradesh
Jharkhand Karnataka
Kerala Maharashtra
Jammu & Kashmir Ladakh
MP Madhya Pradesh Manipur
Mizoram Nagaland
Odisha TN Tamil Nadu
Puducherry TS Telangana
Meghalaya Delhi
PSU Lakshadweep
NHCP Punjab
Rajasthan Sikkim
Tripura Uttarakhand
West Bengal UP Uttar Pradesh

Widow Pension Scheme Apply Online

विधवा पेंशन योजना2022में आवेदन करने का तरीका

जो भी पात्र महिला इस योजना में आवेदन करना चाहती हो उसके लिए ऑनलाइन आवेदन का तरीका नीचे दिया गया है-

  • सबसे पहले आवेदन करने वाली महिला को उसके राज्य के द्वारा दी गई ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है ।इस वेबसाइट पर आपके मोबाइल स्क्रीन पर होम पेज खुलेगा
Widow Pension Yojana Amount State Wise
Widow Pension Yojana Amount State Wise
  • इस होम पेज पर आपके सामने विधवा पेंशन का विकल्प दिखाई देगा। महिला को इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • ऐसा करने से आपके सामने एक नया पेज खुलेगा । इस पेज पर एक विकल्प होगा अप्लाई नाउ( apply now) महिला को उस बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगला पेज खुल जायेगा जिस पर रजिस्ट्रेशन। फॉर्म होगा । इसमें महिला से सम्बंधित पूछी गई सारी जानकारी भर देनी है।
  • इस फॉर्म को भरने के बाद आपको इसे सब्मिट करना है ।आपके मोबाइल स्क्रीन पर सब्मिट के विकल्प पर क्लिक करके आपको यह फॉर्म सब्मिट कर देना है ।इस प्रकार महिला का आवेदन पूरा हो जाएगा ।

यूजर लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • महिला जिस राज्य की निवासी है उसके लेबर विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर सबसे पहले जाना होगा ।
  • इस पर आपके सामने होम पेज खुलेगा। इस पर आपको यूजर लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा महिला को उस पर क्लिक करना है ।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर डायलॉग बॉक्स खुलेगा, इस पर महिला को यूजरटाइप का चयन करना है और आवेदिका को उसका नाम, पासवर्ड तथा  कैप्चा कोड भरना है ।
  • इस के पश्चात उसके सामने  आए   लॉगिनके विकल्प पर उसको  क्लिक करना है ।इस प्रकार यूजर लॉगइन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ।

Vidhwa Pension Yojana Status 2022

विधवा पेंशन योजना 2022 आवेदन की स्थिति जांचने की प्रक्रिया

 पात्र महिला आवेदन करने के बाद इसकी स्थिति ऑनलाइन जांच सकती है ।

  • आवेदन की स्थिति जांचने के लिए सबसे पहले  विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। आपको स्थिति जांच के लिए एक  पासवर्ड बनाना पड़ेगा ।
  • पात्र महिला को उसके आवेदन की स्थिति जांचने के लिए सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ।
Widow Pension Status
Widow Pension Status
  • वेबसाइट पर जाकर महिला को स्क्रीन पर “अपने आवेदन की स्थिति पता करें” का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • वहां उसे क्लिक करना है ।इस के बाद महिला को अपने बैंक खाते का नम्बर  और पंजीकरण नम्बर भी भरना है ।
  • अब स्क्रीन पर दिखाई गई योजना पर टिक करें।
  • अब आपके सामने रेजिस्ट्रेशन नम्बर वाला बॉक्स होगा ।महिला को वहां अपना रेजिस्ट्रेशन नम्बर भरना है ।
  • पूरी जानकारी भरने के बाद आपको कैप्चा कोड भरकर सब्मिट के  बटन पर क्लिक करना है ।
  • इसके बाद आपकी मोबाइल स्क्रीन पर पासवर्ड पूछा होगा पासवर्ड भरकर आप लॉगिन पर क्लिक करें।
  • ऐसा करने पर आपके आवेदन की स्थिति आपके सामने स्क्रीन पर आ जाएगी ।

Vidhwa Pension Yojana Apply online योजना में आवेदन के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया

इस लेख में बताए गए ऑनलाइन तरीके से अगर कोई महिला आवेदन नहीं कर सकती हो तो वह ऑफलाइन आवेदन भी कर सकती है ।

  • इसके लिए सबसे पहले उसे अपने नजदीकी ब्लॉक या जिले में स्थित महिला विकास एवं जन कल्याण विभाग जाना होगा ।
  • वहां कर्मचारी से के अपनी बात बताकर उसे विधवा पेंशन फॉर्म लेना है ।
  • फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी सही भरनी है । इसके बाद लेख में बताए गए जरूरी दस्तावेज फॉर्म के साथ लगाने हैं।ये सब  प्रक्रिया करने के बाद उसे वह फॉर्म उसी विभाग में जमा करवा देना है ।

इस तरह आपकी ऑफलाइन प्रक्रिया पूरी हो जाती है ।

Official Portal Click here
MPNRC Home Click here

11 thoughts on “Vidhwa Pension Yojana 2022 (State-wise) Widow Pension Scheme”

  1. Mujhe pichle teen mhine se pension nhi mili widow pension hai punjab national bank me ati hai pr jab se badhayi hai tab se ek baar hi ayi hai uske baad nhi ayi.

    Reply

Leave a Comment